Abua Awas Yojana Status Check: अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में, आसान तरीका

Abua Awas Yojana Status Check: झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत राज्य गरीब परिवारों को सरकार 2 लाख रुपए 3 कमरों का पक्का मकान बनाने के लिए देती है। अगर आपको इस योजना से अब तक लाभ नहीं मिला है तो आप आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने की पश्चात आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण योजना है जिनके पास घर नहीं है सरकार द्वारा इस योजना में ऐसे गरीब एवं बेघर लोगों को 3 कमरों का पक्का मकान उपलब्ध कराया जाता है ताकि वह अच्छे से जीवन यापन कर सके। यदि आप अबुआ आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बता दे की वर्तमान समय में इस योजना का आवेदन चल रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप आवेदन कर 2 लाख रुपए 3 कमरों का घर बनाने के लिए पा सकते हैं, आवेदन करने के पश्चात आप अपना स्टेटस भी सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात स्टेटस चेक करना अनिवार्य होता है क्योंकि अबुआ आवास योजना का फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरे जाते हैं। अगर आप अबुआ आवास योजना से संबंधित संपूर्ण अपडेट पाना चाहते हैं तो लेख में अंत तक बने रहें।

Abua Awas Yojana Status Check Overview

आर्टिकल का नामAbua Awas Yojana Status Check
योजना का नामअबुआ आवास योजना
शुरू किसने किया झारखंड सरकार के द्वारा
लाभार्थी राज्य के गरीब एवं बेघर लोग
लाभ घर बनाने के लिए 2 लाख रुपए मिलेंगे
आवेदन का तरीकाऑफलाइन
स्टेटस चेक करने का तरीकाऑनलाइन

Mukhyamantri Abua Awas Yojana 2024

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के अंतर्गत मार्च 2028 तक इस योजना से 20 लाख गरीब परिवारों को 3 कमरों का घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा। सरकार अबुआ आवास योजना में 2 लाख रुपए की सहायता प्रदान करेगी जिससे 3 कमरों का घर, एक किचन एक बारंडा का निर्माण करना होता है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना से 2 लाख परिवारों को सरकार द्वारा लाभ दिया जा रहा है वहीं वित्तीय वर्ष 2024-25 में इस योजना से राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ प्रदान कर रही है। हाल ही में राज्य सरकार ने “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के अंतर्गत अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत किया है।

अबुआ आवास योजना का नया आवेदन वे लोग कर सकते हैं जिन्होंने पिछले वर्ष आवेदन नहीं किया है या फिर जिनका नाम अबुआ आवास की प्रतीक्षा सूची में शामिल नहीं है। आवेदन करने के पश्चात राज्य के नागरिक अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया बहुत ही बहुत ही आसान है।

Abua Awas Yojana के लिए पात्रता

  • अबुआ आवास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा उन आवेदकों को लाभ प्रदान करेगी जिनके पास पक्का घर नहीं है।
  • इसके अलावा राज्य के ऐसे नागरिक जो प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित है उन्हें इस योजना में लाभ दिया जाएगा।
  • अबुआ आवास योजना में आवेदन करने वाले राज्य के पात्र नागरिकों को सरकार लाभ प्रदान करेगी।
  • परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होने वाले गरीब परिवारों को सरकार लाभ प्रदान करेगी।
  • झोपड़पट्टी या किराए के घरों में निवास करने वाले परिवारों को सरकार इस योजना मे लाभ देगी।
  • राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग संबंध रखने वाले परिवारों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची जिलेवार जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Abua Awas Yojana के लिए दस्तावेज

अबुआ आवास योजना का आवेदन में आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आवेदन फॉर्म
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

Abua Awas Yojana From कैसे भरें

अबुआ आवास योजना का फॉर्म राज्य के जो भी नागरिक भरना चाहते हैं उन्हें बता दे की राज्य सरकार द्वार “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन 30 सितंबर तक किया जा रहा है जिस दौरान राज्य के नागरिक अबुआ आवास योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरने हेतु सबसे पहले आवेदकों को इसका फार्म प्राप्त करना है। फार्म प्राप्त करने के पश्चात फॉर्म को भरकर सभी दस्तावेजों के साथ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत लगे कैंप में जाकर फॉर्म को जमा करना है। इसके बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन को ऑनलाइन किया जाएगा।

Abua Awas Yojana Status Check कैसे करें

यदि आपने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत आवेदन कर दिया है तो अब आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

Step 1: अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले “सरकार आपके द्वार” के http://sarkaraapkedwar.jharkhand.gov.in/ वेबसाइट में जाना है।

Step 2: होम पेज पर आपको Track Application का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद यहां आपको अपना Acknowledgement No को डालकर मोबाइल नंबर को दर्ज कर Check Application Status पर क्लिक करना है।

  • Note : एक्नॉलेजमेंट नंबर आपको आवेदन होने के पश्चात SMS के जरिए आपको प्राप्त होगा।

इस तरह से आप अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में, ये रहा आसान तरीका

Abua Awas Yojana List Check कैसे करें

अबुआ आवास योजना का लिस्ट चेक करने हेतु आपको अपने ग्राम पंचायत कार्यालय या इस योजना से संबंधित अधिकारियों से संपर्क करना है, जहां से आपको अबुआ आवास योजना की फाइनल लिस्ट प्राप्त होगी।

Abua Awas Yojana MIS Report देखें

अबुआ आवास योजना MIS Report आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर चेक कर सकते है। या फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर इसका रिपोर्ट देख सकते हैं।

Abua Awas Yojana MIS Report : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon