Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment: इस दिन मिलेगी मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त, मिलेंगे 4500 रुपए

Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment : मांझी लाडकी बहिन योजना से संबंधित आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट लेकर आए हैं। जैसा कि राज्य की महिलाओं को पहली एवं दूसरी किस्त के ₹3000 मिल चुके हैं। पहली और दूसरी किस्त की राशि एक साथ मिलने के पश्चात अब राज्य की महिलाओं को तीसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

आज हम लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। बता दे कि राज्य की महिलाओं को बहुत ही जल्द योजना की तीसरी किस्त मिलने वाली हैं साथ ही महिलाओं को मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त में 4500 रुपए सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं की पात्र महिलाओं के बैंक खाते में पहली एवं दूसरी किस्त की राशि ₹3000 ट्रांसफर किया जा चुका है जिसका लाभ राज्य की 80 लाख से भी अधिक महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है। आवेदन करने के बाद भी अभी राज्य की लाखों महिलाएं इस योजना के लाभ से वंचित है दरअसल महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल नहीं मिलने, और आवेदन रिजेक्ट हो जाने के कारण उन्हें 3000 रुपए की किस्त नहीं मिल पाई है।

ऐसी महिलाओं को तीसरी किस्त में एक ही साथ सरकार 4500 रुपए उपलब्ध कराने वाली है। जिन भी महिलाओं को 3000 रुपए की किस्त प्राप्त नही हुई है उन्हें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा आश्वासन दिया गया है कि वंचित महिलाओं को तीसरी किस्त में एक साथ दोनों किस्तों की राशि के साथ 4500 रुपए प्राप्त होगी।

मांझी लाडकी बहिन योजना तीसरी किस्त कब मिलेगी

मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त राज्य की महिलाओं को 15 सितंबर को प्राप्त होगी, जिसकी जानकारी पहले ही सरकार द्वारा साझा की गई है। साथ ही सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को आश्वासन दिया गया है कि जिन महिलाओं पहली एवं दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है उन्हें तीसरी किस्त में एक साथ 4500 रुपए प्राप्त होंगे। इसके अलावा जिन महिलाओं के द्वारा 31 अगस्त तक आवेदन किया जाएगा उन्हें भी 4500 रुपए प्राप्त होगें।

मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त में कितने पैसे मिलेंगे

मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को तीसरी किस्त में 1500 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक प्राप्त होंगे। जिन भी महिलाओं को पहली एवं दूसरी किस्त की राशि रक्षाबंधन के दौरान प्राप्त हो चुकी है उन महिलाओं को केवल 1500 रुपए तीसरी किस्त में प्राप्त होगी

एवं जिन महिलाओं को पहली एवं दूसरी किस्त की राशि अभी तक नहीं मिली है उन्हें तीसरी किस्त में एक साथ 4500 रुपए प्राप्त होंगे। इसके अलावा राज्य की जिन भी महिलाओं के द्वारा 31 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे उन्हें भी 4500 रुपए एक साथ प्राप्त होगें।

महिलाओं को 17 अगस्त को मिली पहली और दूसरी किस्त

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहिन योजना के तहत रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर राज्य की महिलाओं को 17 अगस्त को पहली एवं दूसरी किस्त की राशि उपलब्ध कराई गई थी। पहली एवं दूसरी किस्त की राशि रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य की महिलाओं को शगुन के तौर पर दी गई थी

जिस कारण सरकार ने दोनों किस्तों की राशि एक साथ महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया था। पहली एवं दूसरी किस्त की राशि 80 लाख से भी अधिक महिलाओं को प्राप्त हुई है और जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है उन्हें तीसरी किस्त में एक साथ सभी पैसे प्राप्त होंगे।

इन महिलाओं को मिलेगी तीसरी किस्त

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को तीसरी किस्त की राशी प्राप्त होंगी जिनका नाम इस योजना के लाभार्थी सूची में शामिल होगा। तीसरी किस्त की राशि पाने के लिए महिलाओं का लिस्ट में नाम शामिल होना आवश्यक है। जिन महिलाओं का नाम मांझी लाडकी बहिन योजना की लिस्ट में शामिल होगा उन्हें तीसरी किस्त की राशि 15 तारीख को प्राप्त होगी।

सरकार तीसरी किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में DBT के तहत ट्रांसफर करेगी जिसके लिए महिलाओं का बैंक आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और DBT सक्रिय होना चाहिए। यदि आपका DBT सक्रिय नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप नजदीकि बैंक जाकर अपना डीबीटी सक्रिया करवा सकती हैं।

मांझी लाडकी बहिन योजना की लिस्ट चेक कैसे करें

मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त उन महिलाओं को प्राप्त होगी जिनका नाम इस योजना की सूची में शामिल होगा। लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं? इसे आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो कर चेक कर सकती है –

  • लिस्ट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • जाने के बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है और सबमिट करना है।
  • इसके बाद पात्र महिलाओं के लाभार्थी सूची खुलकर आपके सामने आ जाएगी।
  • इस सूची में यदि आपका नाम मौजूद है तो आपको तीसरी किस्त में 1500 रुपए से 4500 रुपए प्राप्त होंगे।

इसे भी पढ़े :-

Majhi Ladki Bahin Yojana Status Check 

Majhi Ladki Bahin Yojana Approval List PDF

Majhi Ladki Bahin Yojana Online Apply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon