Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List : मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची जिलेवार जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List : झारखंड सरकार के द्वारा मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1000 का किस्त प्राप्त होगा। जिन भी महिलाओं के द्वारा इस योजना के आवेदन फार्म को भर दिया गया है अब वह महिला आधिकारिक वेबसाइट से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं।

मंईयां सम्मान योजना की लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम होगा सरकार उन्हें ही केवल लाभ प्रदान करेगी। मंईयां सम्मान योजना के लिस्ट में नाम शामिल महिलाओं के बैंक खाते में सरकार हर महीने ₹1000 की किस्त ट्रांसफर करेगी। ऐसे में यदि आपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर दिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट से लिस्ट में अपना नाम चेक जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्योंकि लिस्ट में नाम होने पर ही आपको मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलेगा। लिस्ट चेक करने हेतु आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, आप घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से लिस्ट चेक कर सकती हैं। आज के इस पोस्ट में आपको झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना लिस्ट चेक संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी तो लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List Overview

आर्टिकल का नाम Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List
योजना का नाम Mukhyamantri Maiya Samman Yojana
किसने शुरू किया झारखंड सरकार के द्वारा
लाभ हर महीने ₹1000 मिलेंगे
लाभार्थी झारखंड की गरीब महिलाएं
संबंधित विभाग का नाम महिला बाल विकास एवं सामाजिक विभाग
लिस्ट चेक करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List

गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु झारखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹12000 प्राप्त होंगे। सरकार ये राशि महिलाओं के बैंक खाते में किस्त के रूप में ट्रांसफर करेगी जो महिलाओं को हर महीने ₹1000 की किस्त के रूप में प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली राशि सरकार हर महीने 15 तारीख तक महिलाओं के बैंक के खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर करेगी। राज्य की जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती है वह 03 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पंचायत स्तर पर लगे कैंप में आवेदन कर सकती है। इसके अलावा CSC केंद्र के माध्यम से भी महिलाएं ऑनलाइन फॉर्म भर सकती है।

Abua Awas Yojana Waiting List

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का संचालन महिला बाल विकास एवं सामाजिक विभाग के द्वारा किया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के लाभ मिलने के पश्चात महिला अपनी छोटी-मोटी आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर सकती है तथा परिवार के संचालन में सहयोग भी दे सकती है। यह योजना गरीब परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है।

राज्य की जिन भी महिलाओं के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के फॉर्म को भर दिया गया है अब वह सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है। लाभार्थी सूची में जिन भी महिलाओं का नाम होगा सरकार द्वारा उन्हें हर महीने लाभ प्रदान करेगी तो ऐसे में यदि आप लिस्ट चेक करना चाहती हैं तो इसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे दिया है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List लिस्ट का उद्देश्य

झारखंड सरकार का मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभार्थी सूची को जारी करने के पीछे का मुख्य कारण राज्य की केवल पात्र महिलाओं को लाभ प्रदान करना है। झारखंड सरकार मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत केवल उन महिलाओं को देगी जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है।

अगर आपने इस योजना में आवेदन फॉर्म भर दिया है और यदि आप मंईयां सम्मान योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही हैं तभी आपका नाम इसकी लाभार्थी सूची में शामिल होगा। लाभार्थी सूची में एक बार नाम शामिल हो जाने के पश्चात आपको बिना किसी परेशानी के हर महीने ₹1000 की किस्त प्राप्त होती रहेगी।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लाभ

  • मंईयां सम्मान योजना को शुरू करने का ऐलान पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1000 का आर्थिक मदद प्राप्त होगा।
  • मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत सरकार उन महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जिनका नाम इस योजना के लाभार्थी सूची में शामिल होगा।
  • झारखंड सरकार मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 45 लाख महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी।
  • जिन भी महिलाओं का नाम Mukhyamantri Maiya Samman Yojana में होगा उन्हें इस योजना से हर महीने 15 तारीख तक ₹1000 की किस्त प्राप्त होगी।
  • मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलने के पश्चात महिलाएं अपनी छोटी आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर सकती है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लिए पात्र

  • झारखंड राज्य की गरीब परिवार की महिला इस योजना का लाभ के लिए पात्र है।
  • इसके अलावा ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच है वह भी इस योजना के लिए पात्र है।
  • अगर महिला का खुद का बैंक खाता है जो आधर और मोबाइल नंबर से लिंक है तो ही वह योजना के लाभ के लिए पात्र है।
  • महिला के परिवार का सालाना आय 01 लाख रुपए से कम होने पर सरकार लाभ प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List District Wise

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार के द्वारा सभी जिलों की लिस्ट को जारी किया गया है तो महिलाएं अपने जिले की लाभार्थी सूची को अब बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं जिसका पूरा विवरण निचे कुछ इस तरह से है –

रामगढ़सिमडेगा
सलायकेला खरसावांखूंटी
रांचीपलामू
पूर्वि सिंहभूमगिरिडीह
पश्चिम सिंहभूमलोहरदगा
गुमलासाहिबगंज
लातेहारगढ़वा
हजारीबागचतरा
जामताड़ाकोडरमा
बोकारोगोड्डा
पाकुड़देवघर
दुमकाधनबाद

E Shram Card Balance Check Kaise Kare

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Check कैसे करें

यदि आपने मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर दिया है तो अब आप नीचे बताएं जानकारी के आधार पर इस योजना की लाभार्थी सूची को चेक कर सकती है –

  • मंईयां सम्मान योजना की लाभार्थी सूची चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जाने के बाद मुख्य पेज पर आपको झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको सबसे पहले अपने जिला का चयन करना है।
  • जिला का चयन करने के पश्चात आपको प्रखंड, ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने इस योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में जिन भी महिलाओं का नाम है सरकार उन्हें हर महीने ₹1000 की किस्त प्रदान करेगी।

Note : मंईयां सम्मान योजना का आवेदन वर्तमान समय में चल रहा है जिसके कारण अभी इसका लिस्ट जारी नहीं किया गया है। लिस्ट जारी होने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राज्य की महिलाएं अपना नाम चेक कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon