PMKVY Certificate Download 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें सिर्फ 2 मिनट में, जानें आसान तरीका

PMKVY Certificate Download : जिन भी युवाओं ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत अपना प्रशिक्षण ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से पूरा कर लिया है वह अब सिर्फ 2 मिनट मे अपने सर्टिफिकेट को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार द्वारा युवाओं के लिए चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमे सरकार प्रशिक्षण के साथ-साथ सहायता राशि और सर्टिफिकेट भी प्रदान करती है।

जिन भी युवाओं ने इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है वह अब अपने सर्टिफिकेट की मदद से भारत के किसी भी राज्य में नौकरी प्राप्त कर सकते है। यदि आप अपने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड या प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे आप केवल 2 मिनट के अंदर प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड संबंधित सभी जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY Certificate Download 2024

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही है बेरोजगार युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार द्वारा विशेष प्रशिक्षण के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी देती है ताकि युवा बेरोजगार न रहे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुरुआत भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में किया गया है।

इस योजना में सरकार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण, सर्टिफिकेट के साथ-साथ ₹8000 तक सहायता प्रदान करती है। योजना के अंतर्गत मिलने वाले प्रशिक्षण की मदद से युवा स्वयं का रोजगार स्थापित भी कर सकता है, या फिर इस योजना के अंतर्गत तकनीकी प्रशिक्षण को प्राप्त कर युवा अपने कौशल के आधार पर बेहतर नौकरी पा सकता है।

सरकार द्वारा इस योजना में प्रशिक्षण पूरा हो जाने के पश्चात सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सर्टिफिकेट को आप बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सर्टिफिकेट को आपको कैसे प्राप्त होगी? इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

PMKVY Certificate Download Benefits

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सर्टिफिकेट के कई सारे लाभ है जिसका पूरा विवरण नीचे है –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट को आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से Download कर सकते हैं।
  • इस सर्टिफिकेट की मदद से आप भारत के किसी भी राज्य में अपने स्किल से नौकरी पा सकते हैं। इस सर्टिफिकेट के मान्यता भारत के लगभग सभी राज्यों में होती है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत चुने जानें वाले उम्मीदवारों को केवल Certificate प्राप्त होती है।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शुक्ल का भुगतान करना नहीं होगा।
  • इस सर्टिफिकेट को आप Official Website में विजिट कर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

PMKVY Certificate Download कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट यदि आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे आप 2 तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं। पहला तो आप इसके आधिकारिक पोर्टल में विजिट कर डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं दूसरा आप Digi Locker के माध्यम से PMKVY Certificate Download कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को यदि आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • PMKVY Certificate Download के लिए सबसे पहले आपको Skill India के Official Website पर जाना है।
  • जाने के बाद आपको होम पेज पर Skill India का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज में आपको Login पर क्लिक करना है इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज कर लॉगिन कर लेना है।
  • लोगिन करने के पश्चात सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद अगर आपका कोर्स कंप्लीट हो गया है तो इसकी जानकारी आपको यहां देखने को मिलेगी।
  • इसके अलावा नीचे आपको Click Here To Download PMKVY Certificate का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल में विजिट कर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Online Registration

PMKVY Certificate Download From DigiLocker

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट यदि आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप DigiLocker App के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर से PMKVY Certificate Download आप कैसे कर सकते हैं? इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है –

  • डिजिलॉकर के माध्यम से अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से DigiLocker नाम के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है।
  • एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना है और फिर लॉगिन कर लेना है।
  • लोगिन करने के बाद डिजिलॉकर डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा यहां आपको सर्च बार में Skill Certificate टाइप करके सर्च करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपने सर्टिफिकेट की पूरी जानकारी देखने को मिलेगी, यहां से आप अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon