Abua Awas Yojana Waiting List: सिर्फ इन 20 लाख लोगो को मिलेगा अबुआ आवास का लाभ, नई सूची में चेक करे अपना नाम

Abua Awas Yojana Waiting List: अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसके तहत राज्य के 20 लाख गरीब परिवारों को सरकार 3 कमरों का घर बनाने में सहायता प्रदान करेगी। योजना का लाभ झारखंड राज्य के मूल निवासी परिवारों को सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना की वेटिंग सूची में जिन भी लोगों का नाम है सरकार उन्हें केवल मार्च 2028 तक अबुआ आवास का लाभ देने वाली है।

ऐसे में यदि आपने पिछले वर्ष “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत अबुआ आवास का फॉर्म भरा है तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई वेटिंग सूची में अपना नाम चेक करना चाहिए। वेटिंग सूची में जिन भी लोगों का नाम शामिल होगा सरकार उन्हें घर बनाने में 4 किस्तों में 2 लाख देगी। अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची आप कैसे चेक कर सकते हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मौजूद है तो आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana Waiting List Overview

पोस्ट का नामAbua Awas Yojana Waiting List
योजना अबुआ आवास योजना
राज्यझारखण्ड
लाभ 2 लाख रुपए
लाभार्थीझारखण्ड राज्य के गरीब तथा बेघर लोग
लिस्ट चेक करने का तरीका ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://aay.jharkhand.gov.in/

Abua Awas Yojana Waiting List

अबुआ आवास योजना का शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई गरीब एवं बेघर परिवारों के लिए महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में सरकार 2 लाख रुपए तक का घर बनाने मे सहायता देने वाली है। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत राज्य के 20 लाख परिवारों को सरकार लाभ देने वाली है, सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य के 2 लाख परिवारों को लाभ दिया गया है।

वही वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ देने वाली है। वित्त वर्ष 2024-25 में राज्य के उन 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ देगी जिनका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में शामिल है। आपको वित्त वर्ष 2024-25 में लाभ मिलेगा या नहीं? आप अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकते है।

PM Kisan Yojana Beneficiary List

Abua Awas Yojana Latest Update

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार राज्य के 20 लाख परिवारों को मार्च 2028 तक लाभ प्रदान करेगी। हाल ही में झारखंड सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को लाभ देने के लिए डिस्ट्रिक्ट वाइज लिस्ट को जारी किया गया है।

लिस्ट को जारी करने के बाद सरकार द्वारा ग्राम सभा के माध्यम से अबुआ आवास की सेकंड फाइनल लिस्ट तैयार करने की आदेश दिया गया है। यानी की अबुआ आवास योजना के अंतर्गत राज्य के 4.5 लाख लोगों का चयन सरकार द्वारा ग्राम सभा के माध्यम से किया जाएगा, इस ग्राम सभा के दौरान मुखिया, पंचायत सेवक तथा ब्लॉक अधिकारी शामिल होंगे।

Abua Awas Yojana Benefits

अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीबों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में सरकार 3 कमरों का घर बनाने में 2 लाख देती है। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का विवरण कुछ इस प्रकार से है –

पहली किस्त ₹30000
दुसरी किस्त ₹50000
तीसरी किस्त ₹100000
चौथी किस्त ₹20000
कुल ₹200000

इन सबके अलावा अबुआ आवास योजना में सरकार मनरेगा के अंतर्गत घर बनाने में कार्य कर रहे मजदूर की मजदूरी के लिए अलग से ₹25840 जारी करती है। ये राशि सरकार मनरेगा के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करती है।

Free Shauchalay Yojana Online Registration

Abua Awas Yojana Waiting List के लिए पात्रता

अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसे लोगों को दिया जाता है जो इसके पात्रता को पूर्ण करते हैं जिसका विवरण नीचे है –

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के वैसे परिवारों को मिलता है जो गरीबी में जीवन यापन कर रहे हैं।
  • इसके अलावा अगर परिवार के पास 3 या 4 पहिया वाला गाड़ी मौजूद है और परिवार का कोई सदस्य टेक्स भुगतान कर रहा है तो वह अबुआ आवास के लिए पात्र नहीं है।
  • अगर परिवार गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रहा है और उसका वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है तो वह परिवार भी इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • इन सब के अलावा सबसे जरूरी अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड सरकार वैसे लोगों को केवल देगी जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

Abua Awas Yojana Waiting List Check कैसे करें?

अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची यदि आप चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी आधिकारिक पोर्टल में विजिट करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची ऑफलाइन माध्यम से जारी किया गया है।

ऐसे में आप अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर वेटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में यदि आपका नाम शामिल है तो आपको मार्च 2028 तक इस योजना का लाभ अवश्य ही मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

Abua Awas Yojana 2nd Round

अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत होने का इंतजार राज्य के लाखों लोग कर रहे हैं क्योंकि पहले चरण के दौरान राज्य के बहुत से लोग इस योजना में आवेदन नहीं कर पाए थे। इसके अलावा ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन तो किया है लेकिन उनका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में शामिल नहीं है।

अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में जिन लोगों का नाम शामिल नहीं है एवं जो इस योजना के लाभ से वंचित है उनके लिए सरकार दूसरे चरण का शुरुआत करेगी। अबुआ आवास योजना के दूसरा चरण का फ्रॉम “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम तहत भरे जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon