Ration Card New List Check: राशन कार्ड की नई सूची हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Ration Card New List Check: केंद्र सरकार द्वारा संचालित राशन कार्ड योजना की सूची में जिन भी लोगों का नाम होता है सरकार द्वारा उन्हें सस्ते कीमतों में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा चलाए जा रही अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलता है।

ऐसे में अगर अपने हाल ही में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है या फिर नवीनीकरण करवाया है तो आपको बताता है कि सरकार द्वारा राशन कार्ड की नई लिस्ट को जारी कर दी गई है। राशन कार्ड योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। जिन्होंने भी राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है या नवीनीकरण करवाया है वे अब राशन कार्ड की सूची को चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सस्ते कीमतों पर राशन के अलावा अन्य कई सारी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है। हाल ही में राशन कार्ड की नई लाभार्थी सूची को जारी की गई है जिसमें से नए पात्र लोगों के नाम जोड़े गए हैं जबकि अपात्र लोगों के नाम को हटा दिया गया है।

ऐसे में अगर आपके पास पहले से राशन कार्ड है या फिर आपने अपने हाल ही में अपने राशन कार्ड को नवीनीकरण करवाया है या नया आवेदन किया है तो आपको राशन कार्ड की नई सूची देखना चाहिए। इस पोस्ट में आपको Ration Card New List Check के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी तो आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

Ration Card New List Check

जैसा कि आपको पता है हमारे देश में बहुत से नागरिक गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उनके लिए राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस दस्तावेज के माध्यम से सरकार न केवल सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करती है बल्कि सस्ते कीमत पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी, नमक इत्यादि उपलब्ध कराती है।

इसके अलावा राशन कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का भी लाभ मिलता है। ऐसे में जिन भी लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है वे नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नया राशन कार्ड आवेदन आप नजदीकी CSC सेंटर, नजदीकी राशन डीलर, आधिकारिक वेबसाइट या फिर ग्राम प्रधान से संपर्क कर बनवा सकते हैं।

वहीं अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है तो आपको इसकी लिस्ट को चेक करना चाहिए। क्योंकि जिन भी लोगों का नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल होगा उन्हें ही केवल सरकारी योजनाओं के साथ फ्री राशन का लाभ प्राप्त होगा।

PM Awas Yojana Gramin List 2024

राशन कार्ड के प्रकार

यदि बात करें राशन कार्ड के प्रकार की तो राशन कार्ड मुख्यत 3 प्रकार के होते हैं। सबसे पहले एपीएल राशन कार्ड जो गरीब रेखा के ऊपर जीवन यापन कर रहे लोग को सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

वही दूसरा बीपीएल राशन कार्ड है जो गरीब रेखा में जीवन यापन करने वाले नागरिकों को दिया जाता है। इसके अलावा तीसरा एवं आखिरी अंत्योदय राशन कार्ड जो अंतर्गत अंत्योदय गरीब परिवार के लिए होता है।

राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है जिसमें मुख्य से प्रधानमंत्री आवास योजना, जन आरोग्य योजना, पीएम उज्जवला योजना जैसे योजना शामिल है। इसके अलावा राज्य सरकार की योजनाओं का भी लाभ लेने में राशन कार्ड बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

जिन भी परिवारों के पास राशन कार्ड मौजूद होता है उन्हें सरकार द्वारा सस्ते कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड देश के गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, राशन कार्ड के माध्यम से परिवार का पहचान भी किया जाता है।

राशन कार्ड लिस्ट के लिए पात्रता

  • अगर नागरिक भारत का मूल निवासी है तो ही उसका नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल होगा।
  • परिवार की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा राशन कार्ड की सूची को जारी किया जाता है।
  • यदि परिवार का वार्षिक आय 180000 रुपए या उससे कम है तो उसका नाम बीपीएल राशन कार्ड की सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।
  • वहीं अगर परिवार का वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है तो उसका नाम एपीएल राशन कार्ड की सूची में शामिल किया जाएगा।
  • जबकि अगर परिवार का वार्षिक 1 लाख से कम है तो उसका नाम अंतोदय राशन कार्ड में शामिल किया जाएगा

PM Awas Yojana Online Registration

Ration Card New List Check कैसे करे

राशन कार्ड की सूची मुख्यतः राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। अगर आप राशन कार्ड की नई सूची को देखना चाहते हैं तो नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • राशन कार्ड लिस्ट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद सुरक्षा विभाग के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर Ration Cards का विकल्प मिलेगा जिसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Ration Card Details on State Portal में क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको सबसे पहले पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है और राज्य का चयन करना है।
  • राज्य का चयन करने के पश्चात आपको उसके अगले पेज में अपने जिला का चयन करना है।
  • जिला का चयन करने के पश्चात आपको अपने ब्लॉक को चुनना है।
  • ब्लॉक का चयन करने के पश्चात आपको अपने गांव के नाम को चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपके गांव के सभी राशन कार्ड धारकों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • यहां आप राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon