Abua Awas Yojana List Check: अबुआ आवास योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन 20 लाख लोगो को मिलेगा लाभ

Abua Awas Yojana List Check : झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है इस योजना में सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने वाले परिवारों को 3 कमरों का पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख रुपए उपलब्ध कराती है। ये 2 लाख रुपए वैसे लोगो को मिलता है जिनका नाम अबुआ आवास योजना के लिस्ट में शामिल होता है।

झारखंड सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को अबुआ आवास का लाभ देने वाली है। अगर आपने भी अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसकी लिस्ट को चेक करना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्योंकि अबुआ आवास योजना की लिस्ट में नाम होने पर ही सरकार आपको लाभ देगी। इस पोस्ट में आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ आवास योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको मिलेगी तो आर्टिकल को अंत तक बन रहे।

Abua Awas Yojana List Check

अबुआ आवास योजना का शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया है, योजना की शुरुआत करने के दौरान झारखंड सरकार द्वारा राज्य के 8 लाख परिवारों को लाभ देने की घोषणा की गई थी लेकिन बाद में इस टारगेट में बढ़ोतरी किया गया और मार्च 2028 तक राज्य के 20 लाख परिवारों को लाभ देने की घोषणा सरकार द्वारा किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य के 2 लाख परिवारों को लाभ दिया जा रहा है। जबकि 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को अबुआ आवास का लाभ झारखंड सरकार देगी। अबुआ आवास योजना का लाभ वैसे लोगों को मिलेगा जिनका नाम लिस्ट में है।

सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की लिस्ट में वैसे लोगों का नाम शामिल किया जाता है जो इस योजना की सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होते हैं एवं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य कोई आवास योजना का लाभ नही मिला हुआ है।

मार्च 2028 तक 20 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

अबुआ आवास योजना की लिस्ट में वैसे लोगों का नाम शामिल किया जाता है जिन्होंने पिछले वर्ष इस योजना के लिए आवेदन किया है। अगर आपने अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन पिछले वर्ष किया है तो आपको वित्तीय वर्ष से 2024-25 में लाभ मिलने की संभावना है क्योंकि झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष से 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

वही मार्च 2028 तक इस योजना से राज्य के 20 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। अगर आपको वित्तीय वर्ष 2024-25 में लाभ नहीं मिलता है तो आपको मार्च 2028 तक अबुआ आवास योजना का लाभ अवश्य ही मिलेगा। अबुआ आवास योजना का लाभ आपको उस स्थिति में प्राप्त होगा जब आपका नाम इस लिस्ट में शामिल होगा।

अबुआ आवास योजना लिस्ट में नाम के फायदे

  • झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है अबुआ आवास योजना में सरकार 3 कमरों के पक्के मकान निर्माण में ₹200000 उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना में सरकार घर बनाने के कार्य को शुरू करने के लिए पहले किस्त में 30000 रुपए उपलब्ध कराती है जिसमें प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करना होता है।
  • इसके बाद दूसरी किस्त में सरकार ₹50000 जारी करती है, तीसरी किस्त में 1 लाख रुपए और आखिरी किस्त में ₹20000 लाभुको के बैंक खाते में भेजी जाती है।

PM Kisan Yojana 18th Installment

सिर्फ इन लोगों को मिलेगा अबुआ आवास का लाभ

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है अबुआ आवास योजना का लाभ वैसे लोगों को मिलेगा जिनका नाम लिस्ट में है। अगर आपने अबुआ आवास योजना के लिए फॉर्म भरा है तो ही आपका नाम अबुआ आवास योजना की लिस्ट में शामिल होगा।

इस योजना का लाभ सरकार गरीब लोगों को केवल देती है जिनके पास रहने के लिए घर नहीं होता है। इसके अलावा ऐसे लोग जो झोपड़पट्टी या किराए के घरों में रहकर जीवन यापन करते हैं उन्हें अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार देती है।

अगर परिवार गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है और उसके पास पक्का मकान नहीं है तो वह योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होता है। अगर परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर इंदिरा आवास योजना का लाभ मिला है तो उनको अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अबुआ आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें?

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ आवास योजना का लिस्ट चेक अगर आप ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं तो नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • अबुआ आवास योजना की लिस्ट चेक करने हेतु आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर Awaassoft का विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद नया पेज ओपन होगा जहां आपको बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन में क्लिक कर आगे बढ़ाना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की सूची खुलकर आ जाएगी।

अबुआ आवास योजना की लिस्ट ऑफलाइन चेक कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन तरीके से अबुआ आवास योजना की लिस्ट चेक नहीं कर पा रहे हैं तो वैसे स्थिति में आप ऑफलाइन माध्यम से अबुआ आवास योजना की लिस्ट चेक कर सकते हैं। ऑफलाइन लिस्ट चेक करने हेतु आपको अपने पंचायत कार्यालय में जाना है जहां से आपको इस योजना की लिस्ट मिलेगी।

इसके अलावा आप अबुआ आवास योजना की लिस्ट प्राप्त करने हेतु ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर सकते हैं। वहीं अगर आप शहरी क्षेत्र के निवासी हैं तो वैसे स्थिति में आपको नजदीकी ब्लॉक में जाना होगा जहां से आपको अबुआ आवास योजना की लिस्ट प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon